Saturday, September 24, 2011

दिमाग में छिपा है जीवों के प्रति प्रेम का राज

वैज्ञानिकों ने कहा है कि जीव जंतुओं के प्रति प्रतिक्रिया करने का राज दिमागी गुत्थियों में छिपा होता है। इसी कारण किसी व्यक्ति को सांप या मकड़ी जैसे जीव जंतु खौफनाक लगते हैं तो किसी को ये अत्यंत प्यारे नजर आते हैं।
  
कैलिफोर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि जीव जंतुओं के प्रति प्रतिक्रिया करने की कुंजी मस्तिष्क के एक हिस्से में छिपी होती है। इसी के चलते किसी व्यक्ति को जानवर सुंदर तो किसी को बदसूरत और खतरनाक लगते हैं।
  
अध्ययन में अनुसंधानकर्ताओं ने मिरगी के मरीजों को महत्वपूर्ण जगहों और जानवरों या वस्तुओं की तस्वीरें दिखाईं। इन लोगों के शरीर का संपर्क तार से रखा गया, ताकि उनके मस्तिष्क में होने वाली गतिविधियों को देखा जा सके।
  
अनुसंधानकर्ताओं ने रोगियों के प्रमस्तिष्कखंड की गतिविधि की निगरानी की जो भावनाओं, डर और गंध की अनुभूति से जुड़ा होता है। अध्ययन परिणामों के लेखक फ्लोरियन मोरमन के हवाले से लाइवसाइंस ने कहा है कि हमारे अध्ययन से पता चलता है कि मानव प्रमस्तिष्कखंड में मौजूद न्यूरॉन तस्वीरों के प्रति अधिमान्य ढंग से प्रतिक्रिया करते हैं।
  
उन्होंने कहा कि आश्चर्यजनक ढंग से हमने यह प्रतिक्रिया व्यवहार केवल दाहिने प्रमस्तिष्कखंड में पाया, न कि बाएं क्षेत्र में।

No comments:

Post a Comment